लक्सर, हरिद्वार: पथरी स्थित विश्व प्रसिद्ध हजरत शाह मोहम्मद शाह उर्फ काठा पीर बाबा की दरगाह का 855वां सालाना उर्स हर्षोल्लास के साथ शुरू हो गया है। उर्स का आरंभ लक्सर सीओ निहारिका सेमवाल , तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान व ठेकेदार वरिश अहमद ने फीता काट कर किया। पहले दिन बड़ी संख्या में अकीदतमंदों ने दरगाह पर चादर और फूल पेश कर देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। उर्स का आयोजन पांच दिनों तक चलेगा, जिसमें दूरदराज से आए श्रद्धालु भी शामिल होंगे।

मेला ठेकेदार वारिस अहमद ने बताया कि पीर बाबा की दरगाह पर दूर-दराज से अकीदतमंद अपनी मन्नतों के लिए आते हैं और उनकी मन्नतें पूरी होती हैं। उन्होंने बताया कि 855 वर्षों से उर्स का आयोजन लगातार किया जा रहा है, जिसमें लंगर का वितरण भी बड़े एहतराम के साथ किया जाता है। ठेकेदार प्रतिनिधि अली अकरम ने कहा कि ऐसे आयोजन हिंदू-मुस्लिम एकता के प्रतीक होते हैं, जो सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देते हैं।

सीओ लक्सर निहरिका सेमवाल ने बताया कि काठा पीर दरगाह का उर्स रीति-रिवाज के अनुसार आरंभ हो गया है। इसमें सभी धर्मों के लोग दूर-दराज से आकर अपनी श्रद्धा अर्पित करते हैं। मेले की सुरक्षा के लिए प्रशासन और पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। अस्थाई पुलिस चौकी, फायर सर्विस, एंबुलेंस और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। मेले में उत्पाद मचाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

Share.