हरिद्वार के मालवीय दीप, हर की पौड़ी पर आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य योग शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन का नेतृत्व आयुष एवं आयुष शिक्षा विभाग, जिला प्रशासन और जिला गंगा रक्षा समिति ने किया। कार्यक्रम में नगर विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के परमाध्यक्ष डॉ. आशीष गौतम, रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के सचिव स्वामी दयामुर्त्यानंद, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया गया और अतिथियों का स्वागत पटका और रुद्राक्ष की माला पहनाकर किया गया।

योग शिविर में विभिन्न योगाचार्यों द्वारा योगाभ्यास करवाया गया। योग एवं प्राकृतिक शिक्षा सहायक निधि भट्ट, योग अनुदेशकों निकुंज उपाध्याय, दीपक पांडे, सुनील कुमार, श्रीमती प्रतिभा सैनी, श्रीमती अदिति वर्मा और अन्य ने सभी उपस्थित लोगों को सामान्य योगाभ्यास क्रम के अनुसार योग कराया। वंदे मातरम कुंज के छात्रों द्वारा प्रस्तुत मनमोहक योग नृत्य ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम की योग चैंपियन विशिका द्वारा विशेष योग का प्रदर्शन भी किया गया।

कार्यक्रम के अध्यक्ष मदन कौशिक ने अपने संबोधन में योग को हमारी प्राचीन संस्कृति का उपहार बताया और सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि जब पूरी दुनिया इस योग महोत्सव में शामिल होती है, तो भारत का गौरव भी बढ़ता है। मुख्य अतिथि डॉ. आशीष गौतम ने अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग और पोषण के महत्व पर जोर दिया और सुपर फूड्स जैसे बाजरा के उपयोग की बात की। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हरिद्वार में बड़ी धूमधाम से अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव मनाया जा रहा है और देशभर से आए श्रद्धालु इसमें शामिल हो रहे हैं।

इस अवसर पर मंच संचालन डॉ. घनेन्द्र वशिष्ठ और डॉ. भास्कर आनंद ने किया। कार्यक्रम में जिले के कई अधिकारी, कार्यकर्ता और स्वयंसेवक भी उपस्थित रहे। इस आयोजन ने योग के महत्व और इसके स्वास्थ्य लाभों को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया।

Share.