लक्सर (गुलशन आजाद)। पथरी जंगल में स्थित हजरत शाह मोहम्मद शाह उर्फ काठा पीर का पांच दिवसीय वार्षिक उर्स मेला गुरुवार की रात चादर पोशी के साथ शुरू हो गया है। मेले में आने वाले जायरीनों के लिए प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं। सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल ने मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और हुड़दंग मचाने व अश्लीलता फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है। उर्स मेला 20 जून से 24 जून की मध्य रात्रि तक चलेगा।

मेले में झूले, सर्कस, मौत का कुआं और खाने-पीने की दुकानों का आयोजन किया गया है। साफ-सफाई और जायरीनों की सुविधा का खास ख्याल रखा गया है। अस्थाई हेडपंप, शौचालय और ठहरने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। मनोरंजन के लिए विभिन्न खेल और झूले भी लगाए गए हैं।

मेले में सभी धर्मों के लोग आते हैं और यहां की दरगाह गुड़ (भेली) के प्रसाद के लिए मशहूर है। मेले में कव्वाल भी अपने कलाम प्रस्तुत करेंगे। प्रशासन ने सुरक्षा के लिए फायर ब्रिगेड की तैनाती के साथ अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित कर मेले भर में कई सीसीटीवी कैमरों लगाए है। साथ ही एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है ताकि खोए हुए सामान और व्यक्तियों को ढूंढा जा सके।

मेला ठेकेदार वरीस अहमद ने बताया की 24 घंटे व जायरीनों व दुकानदारों की सेवा के लिए तत्पर है ताकि किसी दुकानदार व हजरत शाह मोहम्मद शाह की जियारत करने आए जायरीनों को कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Share.